Corporate: H-70, Sector-63, Noida (UP), 201301
Studio: C-56, A/20, Sec-62, Noida (UP)

होम बड़ी खबर राज्य खेल विश्व मनोरंजन आस्था
जरा इधर भी व्यापार जोक्स हमारे बारे में पत्रिका
22, June,2018 08:18:18
वृन्दावन कोतवाली इलाके में धुरुव ट्रेवल्स के मालिक की गोली मारकर हत्या | सूत्र-जेडीएस को समर्थन पर कांग्रेस में बगावत...सात विधायक बीजेपी के द्वार | मुख्यमंत्री ने जताया घटना पर अफसोस ,घायलों को सभी संभव मदद व उपचार के लिए निर्देश | केशव प्रसाद मौर्य ने कुशीनगर में रेलवे क्रोसिंग पर हुई स्कूल बस दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया है | 8 वर्षीय नाबालिग बच्ची से रेप की वारदात | भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर से सीबीआइ अभी और दो दिन पूछताछ करेगी | काली मंदिर की मूर्ति तोड़े जाने से गावँ में तनाव, | हैलेट में एम्बुलेंस तोड़े जाने के मामले में प्रमुख | गोली मार कर हत्या करने की आसंका | परिवहन निगम में करोड़ों का घोटाला |
News in Detail
जन्म्दिन विशेष रजनीकांत: कैसा था बस कंडक्टडर से लेकर सुपरस्टार बनने तक का सफर
12 Dec 2016 IST
Print Comments    Font Size  
कैसे अपने अनोखे अंदाज और शानदार अभिनय से फिल्मं जगत में एक अलग मुकाम हासिल करने वाले साउथ सुपरस्टामर रजनीकांत का आज 66वां जन्ममदिन है। उनका जन्मा 12 दिसंबर को 1950 को बेंगलुरु में हूआ था. उनके बचपन का नाम शिवाजी राव गायकवाड़ था. कैसे एक बढ़ई और बेंगलुरू परिवहन सेवा (बीटीएस) का एक मामूली बस कंडक्टर भारतीय सिनेमा में सबसे ज्यादा मेहनताना पाने वाला सुपरस्टार बन गया। कैसा रहा उनका अर्श से फर्श तक का सफर। आपको बताते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें...
वह एक ऐसे अभिनेता रहे है जिनमें शुरुआत से लेकर शोहरत की बुलंदियां छूने तक विनम्रता दिखती है. उनका जन्मेदिन भी उनके फैंस के लिए बेहद खास है. लेकिन इस बार रजनीकांत ने अपने प्रशंसकों से उनका जन्म दिन न मनाने की गुजारिश की है. तमिलनाडु की मुख्यशमंत्री जे. जयलमलिता के निधन से गमगीन रजनीकांत ने अपना जन्मनदिन नहीं मनाने को फैसला किया।

1. रजनीकांत के पिता रामोजी राव एक हवलदार थे. अचानक मां की मौत के बाद चार भाई-बहनों में सबसे छोटे रजनीकांत को घर की माली हालात ठीक करने के लिए कुली का काम करना पडा.

2. रजनीकांत को अभिनय में बेहद दिलचस्पीी थी इसलिए उन्होंाने वर्ष 1973 में मद्रास फिल्मअ संस्थािन में दाखिला लिया और अभिनय में डिप्लोनमा हासिल किया.

3. नाटक मंचन के दौरान उनकी मुलाकात फिल्मा निर्देशक के. बालाचंदर से हुई थी जिन्होमने उनके समक्ष तमिल फिल्मन में अभिनय करने का प्रस्तााव रखा था.

3. रजनीकांत ने अपने फिल्मीम करियर की शुरूआत के. बालाचंदर की फिल्मह 'अपूर्वा रागंगाल' (1975) से की थी. इस फिल्मक में उन्हों ने विलेन का किरदार निभाया था. यह भूमिका तो छोटी सी थी लेकिन इस फिल्म ने उनके आगे बढने का रास्ताग साफ कर दिया.

4. 'अपूर्वा रागंगाल' को राष्ट्रीिय पुरस्का र मिला था. तेलुगू फिल्म 'छिलाकाम्मा चेप्पिनडी' (1975) में उन्हें मुख्य अभिनेता की भूमिका मिली. उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

5. कुछ सालों में ही रजनीकांत तमिल सिनेमा के महान सितारे बन गए और तब से सिनेमा जगत में एक प्रतिमान बने हुए हैं. दर्शक उनकी फिल्मोंे को बेहद पसंद करते हैं.

6. रजनीकांत ने बॉलीवुड में कई फिल्मेंै की जिनमें 'मेरी अदालत', 'जान जॉनी जनार्दन', 'भगवान दादा', 'दोस्ती दुश्मनी', 'इंसाफ कौन करेगा', 'असली नकली', 'हम', 'खून का कर्ज', 'क्रांतिकारी', 'अंधा कानून', 'चालबाज', 'इंसानियत का देवता' जैसी फिल्में शामिल है.
7. रजनीकांत उन अभिनेताओं में शामिल हैं जो मानते है कि उनका काम बोलेगा. वर्ष 2000 में उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया गया. वर्ष 2014 में रजनीकांत छह तमिलनाडु स्टेट फिल्म अवार्ड्स से नवाजे गए, जिनमें से चार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और दो स्पेशल अवार्ड्स फॉर बेस्ट एक्टर के लिए मिले.

8. इसके अलावा, 45वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (2014) में रजनीकांत को सेंटेनरी अवॉर्ड फॉर इंडियन फिल्म पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया.

9. रजनीकांत हाल ही में फिल्मं 'कबाली' में नजर आये थे. उनका जादू एकबार फिर फैंस के सर चढ़कर बोला. जगह-जगह उनके बैनर और पोस्ट1र्स लगाये गये थे. रजनीकांत के फैंस की दीवानगी ऐसी है कि वो उन्हेंन भगवान की तरह पूजते हैं. रजनीकांत भले की सिनेमा के सुपरस्टार हैं इसके बावजूद वे जमीन से जुडे हैं.

10. वे जल्द ही आगामी फिल्म '2.0' में नजर आनेवाले हैं. यह फिल्मफ वर्ष 2010 में आई षणमुगम शंकर निर्देशित फिल्मन 'इंथिरन' का सीक्वल है. कहा तो यह भी जा रहा है कि रजनीकांत इस फिल्मत में ट्रिपल रोल में नजर आ सकते हैं. शंकर के डायरेक्शन में बन रही इस फिल्मि में वैज्ञानक और रोबोट के किरदार में होंगे. फिल्म में अक्षय कुमार निगेटिव किरदार में होंगे.




Updated by - Sushmita Gupta

 

Send Comments
Name
Location
Email
Comments
  Please Enter the above Characters
होमबड़ी खबरराज्यखेलविश्व लाइफ स्टाइलआस्था
जरा इधर भी व्यापार जोक्स हमारे बारे में
 
 

 

Copy Rights Reserved By www.indiacrime.in - 2015