Corporate: H-70, Sector-63, Noida (UP), 201301
Studio: C-56, A/20, Sec-62, Noida (UP)

होम बड़ी खबर राज्य खेल विश्व मनोरंजन आस्था
जरा इधर भी व्यापार जोक्स हमारे बारे में पत्रिका
20, April,2018 07:49:06
काली मंदिर की मूर्ति तोड़े जाने से गावँ में तनाव, | हैलेट में एम्बुलेंस तोड़े जाने के मामले में प्रमुख | गोली मार कर हत्या करने की आसंका | परिवहन निगम में करोड़ों का घोटाला | केंद्रीय मानव संसाधन विकास, जल संसाधन | 35 वर्षीय युवक का मिला शव | सहारनपुर पहुंच रहे हैं डीजीपी ओपी सिंह, | श्री श्री रविशंकर का ट्वीट | सिटी मजिस्ट्रेट की गाडी से बाइक की जबरदस्त टक्कर | -होली पर फेल हुयी कानून व्यवस्था |
News in Detail
अब 50000 से अधिक का नकद भुगतान करने पर PAN कार्ड संख्या जरूरी
16 Dec 2015 IST
Print Comments    Font Size  
नई दिल्ली।
नए साल से 50 हजार रुपये या इससे अधिक के होटल बिल और विदेश यात्रा किराए का नकद भुगतान करते हुए स्थायी खाता संख्या (पैन) बताना अनिवार्य कर दिया गया है। सरकार ने घरेलू स्तर पर कालेधन की निगरानी के लिए यह कदम उठाया है। आगामी एक जनवरी 2016 से यह नियम लागू हो जाएगा।
दस लाख रुपये की अचल संपत्ति खरीदने पर भी पैन का उल्लेख अनिवार्य कर दिया गया है। यह सस्ते मकान खरीदने वालों के लिए राहत की बात हो सकती है क्योंकि इससे पहले सरकार ने पांच लाख रुपये की खरीद फरोख्त पर ही पैन अनिवार्य करने का प्रस्ताव किया था। हालांकि, बिना विलासिता वाले खर्च के मामले में पैन को दो लाख रुपये से अधिक के लेनदेन पर ही पूछा जाएगा।
सरकार ने छोटे निवेशकों को इस मामले में राहत देते हुए डाकघर में पचास हजार रुपये से अधिक की जमा पर पैन की अनिवार्यता समाप्त कर दी है। राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने इन नए नियमों को मंगलवार को जारी करते हुए कहा एक बार में दो लाख रुपये अथवा इससे अधिक के आभूषण और सोना, चांदी खरीदने पर भी पैन का उल्लेख करना होगा। सोना, चांदी और जेवरात खरीद को भी कालेधन का प्रमुख स्रोत माना जाता है। वर्तमान में पांच लाख और इससे अधिक के आभूषण खरीद पर पैन बताने की आवश्यकता थी।
अधिया ने कहा कि 50 हजार रुपये से अधिक का कैश कार्ड खरीदने अथवा प्री-पेड सुविधा वाला कोई भी साधन खरीदने के लिए नकद भुगतान किए जाने के मामले में भी पैन अनिवार्य होगा। इसके अलावा गैर-सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में एक लाख रुपये से अधिक का निवेश करने पर भी पैन का उल्लेख अनिवार्य होगा।
अधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री जनधन योजना बैंक खाता खोलने के अलावा अन्य सभी बैंक खाते खोलने के मामले में भी पैन अनिवार्य होगा। जिन मामलों में राहत दी गई है उनमें बेसिक लैंडलाइन फोन अथवा सेलफोन कनेक्शन लेने के लिए भी पैन की आवश्यकता समाप्त कर दी गई है।
वहीं, वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लोकसभा में कहा कि दो लाख रुपये से अधिक के नकद और कार्ड से होने वाले लेनदेन में पैन का उल्लेख अनिवार्य किए जाने के बारे में सरकार जल्द ही अधिसूचना जारी करेगी। चालू वित्त वर्ष 2015-16 के बजट में प्रस्तावित एक लाख रुपये के मुकाबले यह सीमा दोगुनी है।

 

Send Comments
Name
Location
Email
Comments
  Please Enter the above Characters
होमबड़ी खबरराज्यखेलविश्व लाइफ स्टाइलआस्था
जरा इधर भी व्यापार जोक्स हमारे बारे में
 
 

 

Copy Rights Reserved By www.indiacrime.in - 2015